REET Psychology Test-49 Free MCQ For REET 2021 Both Level

REET Psychology Test-49 Free MCQ For REET 2021 Both Level

 

REET Psychology Test-49 Free MCQ For REET 2021 Both Level

1/30 “विकास अपेक्षाकृत अभिवृद्धि तक सीमित नहीं होता अपितु ऐसे प्रगतिशील परिवर्तनों में निहित है जो परिपक्वता के लक्ष्य की ओर व्यवस्थित रूप से उन्मुख होते हैं।” यह परिभाषा दी है-गैसेलई. बी. हरलॉकहरबर्ट सोरेन्सनईरा गॉर्डन2/30 विकास के संदर्भ में सत्य कथन छाँटिए-विकास गतिशील क्रमबद्ध, पूर्वकथनीय परिवर्तनों का प्रारूप है।यह गर्भधान से प्रारंभ होता है और जीवन भर चलता है।विकास में संवृद्धि व ह्रास, दोनों की तरह के परिवर्तन निहित होते हैं।उपर्युक्त सभी कथन सत्य हैं।


3/30 किस आयु तक बालक की आंख की पुतली पूर्णत: विकसित हो जाती है-4 वर्ष6 वर्ष5 वर्ष3 वर्ष4/30 शास्त्रीय अनुबन्धन के प्रतिपादक है-इवान पावलवथॉर्नडाइकस्कीनरकोहलर


5/30 निम्न में से कौन से अभिप्रेरणा के महत्वपूर्ण पक्ष नहीं है-आवश्यकताअंतर्नोदउपलब्धिउद्दीपन6/30 निम्न में से मनोसामाजिक अभिप्रेरण का उदाहरण नहीं है-संबंधन अभिप्रेरकशक्ति अभिप्रेरककाम अभिप्रेरकउपलब्धि अभिप्रेरक


7/30 निम्न मे से मैकडूगल द्वारा वर्णित मूल प्रवृत्ति है-जिज्ञासापलायनगौरवउपर्युक्त सभी8/30 निम्नलिखित में से असत्य कथन छांटिये-चिंतन में वस्तुओं की वास्तविक उपस्थिति अनिवार्य है।चिंतन एक मध्यस्थ प्रक्रिया है।चिंतन एक समस्या समाधान व्यवहार है।चिंतन एक प्रकार का अप्रकट व्यवहार है।


9/30 चिन्तन प्रारम्भ होने के लिए क्या आवश्यक है-पूर्वानुभवभाषातर्कसमस्या10/30 एक अभियंता अपने पुस्तकीय ज्ञान व मानसिक विचारशक्ति का प्रयोग कर एक नदी पर पुल का निर्माण करता है। उक्त प्रक्रिया में वह प्रकार की कल्पना का उपयोग कर रहा है-पुनरुत्पादनात्मक कल्पनारचनात्मक कल्पनासृजनात्मकताइनमें से कोई नहीं


11/30 निम्नलिखित वाक्य में रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए- व्यक्तित्व शब्द ……….भाषा के शब्द ……….से लिया गया है। इसका अर्थ ………होता है।अंग्रेजी,पर्सन,आवरणसंस्कृत,पर्सोना,चेहरालैटिन,पर्सोना,मुखौटाफ्रेंच,पर्सनल,मुख


12/30 युंग के वर्गीकरण के अनुसार जो व्यक्ति सामाजिक द्वन्द्वों से पलायन करते हैं, चलाते हैं-बहिर्मुखीअंतर्मुखीउभयमुखीइनमें से कोई नहीं13/30 नृत्य, ड्रामा एवं शिल्पकला का प्रयोग किया जाता है-विशिष्ट गुणों के विकास हेतुव्यक्तित्व को ढालने के लिएदबी एवं बर्दाश्त न की जा सकने वाले अंतर्नोद के प्रगटीकरण हेतुइनमें से सभी


14/30 बुद्धि का एक कारक सिद्धांत किस मनोवैज्ञानिक के द्वारा दिया गया है-अल्फ्रेड बिनेविलियम स्टर्नबर्गजे.पी. गिलफोर्डचार्ल्स स्पीयरमैन15/30 जे. पी. गिलफोर्ड के बुद्धि संरचना मॉडल के अंतर्गत मूल्यांकन व अभिसारी चिंतन किस विमा का भाग है-संक्रियाविषय वस्तुउत्पादनइनमें से कोई नहीं


16/30 दास व नागलिरी द्वारा विकसित परीक्षण माला का क्या नाम है-व्यावहारिक मूल्यांकन विधिअभिक्रमित मूल्यांकन विधिसंज्ञानात्मक मूल्यांकन प्रणालीइनमें से कोई नहीं


17/30 बुद्धि बिजली के समान है जिसे परिभाषित करने की अपेक्षा मापना आसान है।” यह कथन किस मनोवैज्ञानिक द्वारा दिया गया है-वैश्लरजैन्सनगुडएनफअल्फ्रेड बिने18/30 एक व्यक्ति किसी कार्य को करने के बाद कहे कि मैं नहीं जानता हूं कि मैंने ऐसा क्यों किया है, तो यह कथन उसकी किस रक्षात्मक युक्ति की ओर संकेत कर रहा है ?दमनतर्कसंगतीकरणशमनविस्थापन


19/30 बल कामेच्छा से ग्रस्त कोई व्यक्ति यदि अपनी ऊर्जा को धार्मिक क्रिया कलाप में लगाता है और ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करता है तो ऐसा व्यवहार किस रक्षात्मक युक्ति का उदाहरण है ?प्रतिक्रिया निर्माणप्रतिस्थापनयुक्तिकरणइनमें से कोई नहीं20/30 सृजनात्मक प्रक्रिया के विभिन्न स्तरों का सही क्रम सजाएं- 1. प्रस्तावना 2. सत्यापन/संशोधन 3. प्रभासन 4. डिम्बोषण सही क्रम-1- 2 -3- 42 -1 -4 -31 -4 -3 -21 -3- 2- 4


21/30 अपंग बालकों की शिक्षा हेतु निम्न में से कौन से उपाय प्रयोग में लाए जा सकते हैं-विद्यालय में उचित व्यवस्थाआत्मविश्वास से परिपूर्ण परिवेशशिक्षक द्वारा व्यक्तिगत ध्यानउपर्युक्त सभी22/30 व्यक्तिगत भिन्नता के सर्वप्रथम अध्ययन का श्रेय किन्हे जाता है-गॉल्टनटर्मनस्कीनरकैटलExplanation:


23/30 एक पाँच वर्ष के बच्चे में दूसरों के प्रति प्रतिक्रिया तथा संप्रेक्षण की कमी है तथा असामान्य व्यवहार को बारंबार करता है। इस तरह के लक्षण किस चीज का प्रतीक है-श्रवण बाधिताअधिगम अक्षमताशैशव स्वलीनताशैक्षिक पिछड़ापन24/30 धिगम की प्रक्रिया के पहलू हैं- 1. अर्थ निकालना 2.अमूर्त सोच की क्षमता विकसित करना 3. विवेचना व कार्यकेवल 1 व 2केवल 2 व 3केवल 1 व 31, 2 व 3


25/30 NCF – 2005 के अनुसार पाठ्यचर्या में ज्ञान के अभिगम संबंधित सिद्धांत की चर्चा नहीं की गई है-सामाजिक यथार्थ और परिवेश के प्रति आलोचनात्मक दृष्टिकोण का विकासकक्षायी प्रक्रियाओं में समानता के मुद्दों के प्रति संवेदनशील होनाजांच के खुलेपन और उपयोगिता को पहचाननाप्रश्न करने की प्रवृत्ति को हतोत्साहित करना26/30 NCF – 2005 में ‘बच्चे पढ़ना क्यों नहीं सीखते’ शीर्षक में किन कमियों अथवा कमजोरियों पर चर्चा नहीं की गई है ?सेवा -पूर्व प्रशिक्षण में शिक्षाशास्त्र के पर्याप्त प्रशिक्षण की कमी काशिक्षक के कक्षा प्रबंधन कौशलों के अभाव कीशिक्षाशास्त्र के बुनियादी कौशलों में कमी कास्थानीय ज्ञान परंपराओं के प्रति अरुचि का


27/30 क्रियात्मक अनुसंधान में-क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण समस्याओं के कारणों पर आधारित हैक्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण किसी तर्कयुक्त विवेक पर आधारित हैक्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण इस प्रकार किया जाता है ताकि उनकी संख्यिकी सत्यापन किया जा सकेक्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण नहीं किया जाता।


28/30 शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में एक अध्यापक के लिए न्यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्ताह निर्धारित किए गए हैं-40 घंटे45 घंटे50 घंटे55 घंटे


29/30 निर्माणात्मक मूल्यांकन का उद्देश्य है-प्रगति पर गौर करना एवं उपचारात्मक अनुदेशन की योजना बनाना।विद्यार्थियों की समझ का पता लगाना।अध्यापक के उद्देश्यों की पूर्ति का पता लगाना।ग्रेड्स प्रदान करना।


30/30 निम्न में से कौन सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं है ?शैक्षिक उद्देश्यमूल्यांकनशिक्षण अनुभवअधिगम अनुभव Result:

REET Psychology Test-49 Free MCQ For REET 2021 Both Level

आपके लिए उपलब्ध कराए गए दूसरे टेस्ट


वृद्धि एवं विकास की संकल्पना


Clcik here for 1st test

Test-35 ke liye Click kare

Test-36 ke liye Click kare

Test-37 ke liye Click kare

Test-38 ke liye Click kare

Test-39 ke liye Click kare

Test-40 ke liye Click kare

Test-41 ke liye Click kare

REET Psychology Test-49 Free MCQ For REET 2021 Both Level

यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

REET Psychology Test-49 Free MCQ For REET 2021 Both Level  विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 



Click here to join our Telegram Group


Click here to join our facebook page


Leave a Comment