REET 2022: Hindi Model Test Paper-4 रीट के पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न पत्र

REET 2022: Hindi Model Test Paper-4 रीट परीक्षा के लिए उपयोगी प्रश्न , सामान्य हिंदी के प्रश्न, General Hindi For All Exams, Hindi Grammar Important MCQ for All Exams.   

REET 2022: Hindi Model Test Paper-4 हिंदी व्याकरण के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट एवं ग्राम सेवक मुख्य परीक्षा के लिए प्रतियोगीता परीक्षा  की दृष्टि से हिंदी  बहुत महत्वपूर्ण विषय है। हम इस पोस्ट में हिंदी व्याकरण के बहुविकल्पीय प्रश्नों के सेट को साझा करने जा रहे हैं। जीके राजस्थान द्वारा प्रदान किए गए इस विषय के सभी अभ्यास सेट को पूरा करें।

इस पोस्ट के REET 2022: Hindi Model Test Paper-4 विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी हैं जैसे रीट, सीटेट, यूपी टेट, REET, LDC, VDO Mains, Rajasthan Police, S.I. Second Grade Teacher  CTET, UPTET, HPTET आदि।

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'संतोष' शब्द का संधि विच्छेद क्या होगा?
(1) सं+तोष
(2) सम् + तोष
(3) सम + तोष
(4) ये सभी
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यायावर जानता है, पर वह उसे नाम क्या दे। वाक्य में कौन-सा वाक्य हैं ?
(1) सरल वाक्य
(2) संयुक्त वाक्य
(3) मिश्र वाक्य
(4) ये सभी
Explanation: परिभाषा:- जब दो अथवा दो से अधिक साधारण वाक्य समानाधिकरण समुच्चयबोधक शब्दों जैसे कि ( और, किंतु, या, इसलिए, आदि ) से जुड़े होते हैं तब वे संयुक्त वाक्य कहलाते हैं।
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वह कभी-कभी मन में उन्माद जमा देती है। वाक्य में कौन-सा काल है?
(1) सामान्य वर्तमान काल
(2) सामान्य भूतकाल
(3) तात्कालिक वर्तमान काल
(4) पूर्ण भूतकाल
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वह अस्पष्ट 'कुछ' यायावर के रास्ते में जहाँ-तहाँ बिखरा रहता है। वाक्य में कौन-से चिह्न है?
(1) इकहरा उद्धरण, निर्देशक चिह्न, पूर्ण विराम
(2) उद्धरण चिह्न, योजक चिह्न, निर्देशक चिह्न
(3) इकहरा उद्धरण चिह्न, योजक चिह्न, पूर्ण विराम
(4) निर्देशक चिह्न, उद्धरण चिह्न, पूर्ण विराम
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कौन-सा शब्द पुल्लिंग नहीं है?
(1) साक्षात्कार
(2) शब्द
(3) रास्ता
(4) चेतना
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कौन-सा बहुवचन का सही रूप है?
(1) सुनता-सुनते
(2) सूंघता - सूंघते
(3) बिखरा-बिखरे
(4) ये सभी
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युद्ध में लड़ने वाला सिपाही शहीद हो गया। युद्ध में लड़ने वाला सिपाही पद में कौन-सा पदबंध है?
(1) संज्ञा पदबंध
(2) विशेषण पदबंध
(3) क्रिया पदबंध
(4) क्रिया विशेषण पदबंध
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निम्नलिखित वाक्यों में क्रिया-विशेषण युक्त वाक्य कौनसा है?
(1) मैं कल नहीं जाऊँगा।
(2) यह घर सुंदर है।
(3) हवा तेज बह रही है।
(4) रोहन हम स्कूल जाएँगे।
Explanation: जो शब्द क्रिया की विशेषता बताते हैं उन्हें क्रिया-विशेषण कहते हैं।  रीतिवाचक क्रियाविशेषण - ऐसे अविकारी शब्द जो हमें क्रिया के होने के तरीके या विधि के बारे में बताते हैं उन्हें रीतिवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं।
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वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है?
(1) प्रतिभूती
(2) पड़ौसी
(3) बिमार
(4) कवयित्री
Explanation: बीमार, पड़ोसी, प्रतिभूति
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निम्नलिखित में से लोकोक्ति का चयन कीजिए
(1) दांत खट्टे करना।
(2) अंगारे उगलना।
(3) कौआ चले हंस की चाल।
(4) आँखे दिखाना।
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जातिवाचक संज्ञा नहीं है
(1) शैशव
(2) लौहा
(3) लकड़ी
(4) पुस्तक
Explanation: शिशु+अ से शेशव शब्द बना- इसमें भाववाचक संज्ञा होगी जिस शब्द से किसी प्राणी या वस्तु की समस्त जाति का बोध होता है,उन शब्दों को जातिवाचक संज्ञा कहते हैं। यथा- घोड़ा, फूल, मनुष्य,वृक्ष इत्यादि।
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विलोम की दृष्टि से बेमेल को छाँटिए
(1) आर्य-अनार्य
(2) उर्वर-अनुवर
(3) ऐच्छिक-अनिवार्य
(4) खल-दुर्जन
Explanation: खल-दुर्जन सामान है दोनों का अर्थ दुष्ट होता है
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पर्यायवाची की दृष्टि से असंगत विकल्प चुनिए-
(1) पक्षी - शकुंत, द्विज, नभचर
(2) बैल - ऋषभ, वृषभ, अक्षधर
(3) वेद - आम्नाय, आगम, आकार
(4) हरिण - कुरंग, मृग, सारंग
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'जो कम खर्च करता है' को वाक्यांश के लिए एक शब्द में क्या कहते हैं?
(1) अपव्ययी
(2) कंजुस
(3) मितव्ययी
(4) ये सभी
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कौन-से शब्द में प्रत्यय है?
(1) सौंदर्य
(2) क्षणिक
(3) उन्माद
(4) 1 व 2 दोनों में
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उद्बोधन विधि का उपभेद नहीं है
(1) दृश्यविधान
(2) अभिनय
(3) कहानी
(4) अनुवाद
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व्याकरण शिक्षा स्वतंत्र रूप से किस विधि में नहीं दी जाती है-
(1) भाषा-संसर्ग विधि
(2) आगमन विधि
(3) निगमन विधि
(4) पाठ्यपुस्तक विधि
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बी.एस. ब्लूम ने शिक्षा में कौनसा नवीन आयाम दिया है
(1) हरबर्ट उपागम
(2) मूल्यांकन उपागम
(3) आर.सी.ई.एम. उपागम
(4) मॉरीसन उपागम
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विश्लेषणात्मक विधि मे प्रयोग होता है-
(1) शब्द से वर्ण
(2) वर्ण से शब्द
(3) शब्द से वाक्य
(4) वाक्य से पैराग्राफ
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भाषिक सामग्री है
(1) मूल विषयवस्तु
(2) प्रत्ययों
(3) शब्दावली
(4) मूल विषय-वस्तु एवं प्रत्ययों
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बुलैटिन बोर्ड है
(1) श्रव्य सामग्री
(2) दृश्य सामग्री
(3) दृश्य-श्रव्य सामग्री
(4) कोमल सामग्री
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अधिक विश्वसनीय परीक्षण है-
(1) शिक्षक निर्मित परीक्षण
(2) मौखिक परीक्षण
(3) आत्मनिष्ठ परीक्षण
(4) प्रमापीकृत परीक्षण
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सी.सी.ई. में व्यापकता का आशय निम्नांकित से नहीं है-
(1) विषयों की व्यापकता
(2) उपकरणों की व्यापकता
(3) दायरे की व्यापकता
(4) प्रश्नों की व्यापकता
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वर्तनी की विधिवत् शिक्षा का ज्ञान किस स्तर पर हो जाना चाहिए?
(1) प्राथमिक स्तर
(2) उच्च प्राथमिक स्तर
(3) माध्यमिक स्तर
(4) उच्च माध्यमिक स्तर
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एक बालक जरूरत से ज्यादा अपने आपको असमर्थ समझ रहा है, वह हीनभावना ग्रंथि से पीड़ित है और आत्मविश्वास खो बैठा है। एक शिक्षक के नाते आप उसका उपचार करेंगे
(1) सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
(2) दण्ड देकर
(3) परिवार को सूचना देकर
(4) मित्रों के साथ घूमने की प्रेरणा
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वस्तुनिष्ठ प्रश्न का प्रकार है-
(1) आलोचनात्मक प्रश्न
(2) विश्लेषणात्मक प्रश्न
(3) मिलान प्रश्न
(4) व्याख्यात्मक प्रश्न
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मौन पठन का लाभ है-
(1) उच्चारण अभ्यास हेतु अवसर मिलता है।
(2) स्वाध्याय की प्रवृत्ति विकसित होती है
(3) पठन की शुद्धता का संवर्द्धन होता है।
(4) एकाग्रचित होकर ध्वनियों का शुद्ध उच्चारण करना
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एक अच्छे मूल्यांकन की विशेषता नहीं है
(1) वैधता
(2) वस्तुनिष्ठता
(3) आत्मनिष्ठता
(4) व्यापकता
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रचना शिक्षण का उद्देश्य है
(1) साहित्य सृजन की प्रेरणा देना
(2) क्रमबद्धता बनाना
(3) सुसम्बद्धता बनाना
(4) व्याकरण सम्मत कार्य करना
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पाठोन्तर्गत मूल्यांकन में क्या शामिल नहीं है?
(1) बोध प्रश्न
(2) सौंदर्यानुभूति के प्रश्न
(3) प्रस्तावना प्रश्न
(4) केन्द्रीयभाव के प्रश्न
Result:
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