REET 2021 Final Revision Test For Level-2

REET 2021 Final Revision Test For Level-2

REET 2021 Final Revision Test For Level-2
1/120
राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में...... और......हैै।
सक्रिय, सरल
सक्रिय, सामाजिक
निष्क्रिय,सरल
निष्क्रिय, सामाजिक
2/120
एक बालक की संज्ञानात्मक शक्तियों जैसे कल्पना-शक्ति, बुद्धि निर्णय लेने की क्षमता, आदि का संबंध है बालक के-
शरीरिक विकास से
सामाजिक विकास से
सर्वागीण विकास से
मानसिक विकास से
3/120
सोलह वर्षीय नीरज अपने-आप में पृथक स्वनियंत्रित व्यक्ति की भावना को विकसित करने का प्रयास कर रहा है। वह विकसित कर रहा है-
नियमों के प्रति घृणा
स्वायत्तता
किशोरावस्थात्मक अक्खड़पन
परिपक्वता
4/120
‘द कडीशन्स ऑफ लर्निग’ पुस्तक के लेखक है-
ई. एल. थार्नडाइक
बी. एफ. स्किनर
आर. एम गेने
आई. पी. पावलव
5/120
अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन कहलाता है-
स्मृति
सीखना
प्रेरणा
चितन
6/120
फ्रॅायड की अनुशांसित व्यक्तित्व की बनावट के अनुसार, निम्न मे से कौन मूलभूत तीव्र इच्छा के उठने के साथ ही तुरंत तथा अनैतिक रूप से (सभी नियम तथा जीवन की सत्यता तथा नैतिकता की अवहेलना करते हुए) संतुष्ट करता है ?
पराअहम्
अहम् तथा पराअहम् दोनों
इदं
अहम्
7/120
जैसा कि फ्रायड ने बताया कि एक आयु विशेष के दौरान इलेक्ट्रा ग्रथि विकसित होती है। इलेक्ट्रा ग्रथि विकसित होने की आयु निम्नांकित में से पियाजे के किस चरण में रखी जा सकती है ?
पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
औपचारिक संक्रियात्मक अवस्थाक्र
मूर्त सक्रियात्मक अवस्था
संवेदी गामक अवस्था
8/120
इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक ‘भाषा-विकास से संबद्ध है ?
बिने
चोमस्की
मास्लो
आई. पी. पावलव
9/120
बूनर की प्रतिबिम्बात्मक अवस्था पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था से मिलती जुलती है?
औपचारिक-सक्रियात्मक अवस्था
पूर्व सक्रियात्मक अवस्था
मूर्त सक्रियात्मक अवस्था
संचेगात्मक अवस्था
10/120
शिक्षक को शिक्षण विधि का प्रयोग करना चाहिए?
छात्रों के स्तर के अनुसार
विषय वस्तु के कठिनाई स्तर के अनुसार
अपनी इच्छा व विवेक के अनुसार
विषय वस्तु के अनुसार
11/120
व्यक्तित्व के उत्पादक, ग्रहणशील व शोषक प्रकार के उल्लेख का वर्गीकरण किसने किया?
कार्ल रोजर्स
कार्ल युंग
सुल्लीवान
इरिक फ्रोम
12/120
"मानव व्यवहार संज्ञानात्मक, व्यवहारात्मक व वातावरण की अंतः क्रिया का परिणाम है, इसे 'अन्योन्य निर्धायत्ता' (Reciprocal Determinism) कहा जाता है"। उक्त कथन किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्तुत किया-
कुर्त लेविन
अल्बर्ट बांडूरा
एडवर्ड टौलमैन
डोलार्ड मिलर
13/120
प्रस्थापनात्मक सोच (Prepositional thought) का संप्रत्यय किसने विकसित किया?
एडवर्ड टौलमैन
अल्बर्ट बांडूरा
एटकिंसन व शिफरिन
जीन पियाजे
14/120
जीन पियाजे के अनुसार अतिपूर्तिकरण की प्रवृत्ति किस अवस्था में पाई जाती है?
संवेदी गामक अवस्था
पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
15/120
अधिगम का अवस्था सिद्धांत कहलाता है?
डेविड आसुबेल
जोसेफ नोवेक
लेव सिमोनोविच वाइगोत्सकी
जीन पियाजे
16/120
सही कथन का चयन कीजिए?
बुद्धि बिजली के सामान हैं, जिसे परिभाषित करने की अपेक्षा मापना कठिन है।
बुद्धि बिजली के सामान हैं जिसे परिभाषित करने की अपेक्षा मापन आसान है।
बुद्धि बिजली के सामान हैं जिसको मापना कठिन है।
उपर्युक्त में से कोई नहीं
17/120
शैशवावस्था के बारे में असत्य कथन को अलग कीजिए-
अतार्किक चिंतन की अवस्था- जीन पियाजे
खिलोनों की आयु - जेरोम ब्रूनर
बालक में जन्मजात शुद्धता- रुसों
3 से 6 वर्ष की आयु अर्द्ध स्वप्न अवस्था - न्यूमैन
18/120
एक बालक जब साइकिल के पास जाता है तो तेज आवाज के साथ साइकिल का टायर फट जाता है, बालक डर जाता है। ऐसा बार-बार होने पर बालक साइकिल को देखते ही डरता है, इसमें साइकिल किसे प्रदर्शित करती है?
अननुबंधित उद्दीपक (UCS)
अनुबंधित अनुक्रिया (CR)
अननुबंधित अनुक्रिया (UCR)
अनुबंधित उद्दीपक (CS)
19/120
एक परीक्षण जिस उद्देश्य या गुण के मापन के लिए निर्मित किया जाए यदि वह उसी उद्देश्य या गुण का मापन करें तो परीक्षण की यह विशेषता कहलाती है?
विश्वसनीयता
विभेदीकरिता
वस्तुनिष्ठता
वैद्यता
20/120
मनोविश्लेषण में जिसके अध्ययन पर बल दिया जाता है-
संचेतना
अर्द्ध - संचेतना
अचेतन
बहुचेतन
21/120
विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
विकास की प्रत्येक अवस्था के अपने खतरे हैं
उद्दीपन से विकास को बढ़ावा नहीं मिलता है
यह का सांस्कृतिक परिवर्तन से प्रभावित होता है
विकास की प्रत्येक अवस्था की अपनी विशेषता होती है
22/120
'Adolescence' पुस्तक के लेखक है-
स्टेनले हॉल
हरलॉक
फ्रायड
ऐडलर
23/120
पियाजे के अनुसार किशोरावस्था में संज्ञानात्मक विकास की कौन सी अवस्था प्रारंभ होती है?
पूर्व कार्यात्मक अवस्था
औपचारिक कार्यात्मक अवस्था
संवेदीगामक अवस्था
स्थूल कार्यात्मक अवस्था
24/120
निम्न में से अभिप्रेरणा की विशेषता नहीं है ?
यह एक मनोशारीरिक अथवा आंतरिक अवस्था है
यह आंतरिक व वास्तविक होती हैं
यह एक अनुमानित प्रक्रिया है
यह किसी आवश्यकता के कारण उत्पन्न होती है
25/120
निम्न में से असुमेलित युग्म का चयन कीजिए -
अंतर्नोद सिद्धांत - हल
आंतरिक प्रेरणा सिद्धांत - मॉर्गन
निष्पत्ति प्रेरणा सिद्धांत - मैक्लीलैंड
मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत - फ्रायड
26/120
अपसारी चिंतन योग्यताओं में सम्मिलित है -
मौलिकता
लचीलापन
चिंतन प्रवाह
उपर्युक्त सभी
27/120
जो लोग बाह्य पर्यावरण की मांगों के अनुसार अपने व्यवहार को परिवर्तित करने की क्षमता रखते हैं उनका आत्म परीक्षण होता है -
उच्च स्तरीय
निम्न स्तरीय
मध्यम स्तरीय
इनमें से कोई नहीं
28/120
पॉल कॉस्टा व रॉबर्ट मैक्रे द्वारा प्रतिपादित व्यक्तित्व के मॉडल में वर्णित कारक हैं- 1.अनुभवों के लिए खुलापन 2.बहिर्मुखता 3.सहमतिशीलता 4. तंत्रिकाताप 5. अंतर्विवेकशीलता
केवल 1,2 व 3
केवल 2,3 व 4
केवल 1,2,4
1,2,3,4,5
29/120
अचेतन अभिप्रेरणाओं एवं भावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त तकनीक है -
आत्म प्रतिवेदन
प्रक्षेपी तकनीक
व्यवहारपरक तकनीक
उपर्युक्त सभी
30/120
निम्न में से कौनसी लुई थर्स्टन द्वारा प्रतिपादित मानसिक योग्यताओं के अंतर्गत एक योग्यता नहीं है ?
शब्द प्रवाह क्षमता
स्मृति क्षमता
तर्क क्षमता
चिंतन क्षमता
31/120
निम्नलिखित में से तत्सम शब्द की पहचान कीजिए -
कपाट
केला
कैंची
काठ
32/120
अनाथ' शब्द का स्त्रीलिंगवाचक शुद्ध शब्द है
अनाथा
अनाथन
अनाथी
अनाथिन
33/120
निम्न में से बहुवचन में प्रयुक्त शुद्ध शब्द है -
मंत्रीमण्डल
पक्षीगण
संन्यासीवर्ग
लेखकवृन्द
34/120
निम्नलिखित वाक्य किस प्रकार का है ? "वह सब्जी मंडी जाकर केले, संतरे और टमाटर लाया।"
सरल वाक्य
संयुक्त वाक्य
मिश्र वाक्य
कठिन वाक्य
35/120
'प्राणिमात्र' का सही सन्धि विच्छेद है ?
प्राणी + मातृ
प्राणि + मात्र
प्राणिन् + मात्र
प्राणि + मातृ
36/120
विश्ववंभर' में समास है ?
नञ् तत्पुरुष
उपपद तत्पुरुष
अलुक तत्पुरुष
लुप्त कारक चिह्न तत्पुरुष
37/120
किस शब्द में 'उद्' उपसर्ग नहीं है?
उल्लेख
उद्घाटन
उद्यान
उदार
38/120
किस शब्द में प्रत्यय का सही प्रयोग नहीं हुआ है ?
बुद्धिमान
शक्तिवान
गुणवान
हनुमान
39/120
किस समूह में सभी शब्द 'वन' के पर्याय हैं ?
विपिन,जंगल,वृक्ष
तरू,विटप,द्रुम
जंगल,सरोरुह,गाछ
अटवी,दाव,कांतार
40/120
'अर्पण' का विलोम होगा -
सम्मान
दर्पण
ग्रहण
कठोर
41/120
अर्द्ध विराम चिह्न है ?
:
;
,
42/120
राजस्थानी शब्द "मोकळी" का हिन्दी अर्थ है ?
गँवार
बहुत सारी
धीरज
मेहमान
43/120
"कान में तेल डालना" मुहावरे का अर्थ होगा ?
ध्यान देना
सावधान रहना
किसी की बात पर ध्यान ना देना
चौकन्ना होना
44/120
दाई से पेट छिपाना" मुहावरे का अर्थ है -
असंभव बात करना
बेवकूफ बनाना
जानकार से बात छिपाना
व्यर्थ की कोशिश करना
45/120
'य' वर्ण का उच्चारण स्थान है -
कण्ठ
तालु
मूर्धा
नासिका
46/120
'गद्य शिक्षण की विशिष्टता" मानी जाती है ?
भाषा नियमों का ज्ञान करवाना
नवीन शब्दों का ज्ञान करवाना
भाव एवं रस को ग्रहण करवाना
ध्वनि एवं उच्चारण का ज्ञान करवाना
47/120
"चार मिले चौसठ खिले, बीस रहे कर जोड़। सज्जन से सज्जन मिले, हर्षित तीस करोड़।।" उद्देश्य के आधार पर प्रस्तुत पद्य को आप किस स्तर पर पढ़ाना चाहेंगे?
प्राथमिक स्तर पर
उच्च प्राथमिक स्तर पर
माध्यमिक स्तर पर
उच्च माध्यमिक स्तर पर
48/120
"स्कूल में भाषा" पुस्तक है -
ब्राइन
रॉबर्ट
हिलरिच
ल्यूइस
49/120
किस विधि के अंतर्गत पढ़ाना सिखाने के लिए लकड़ी या प्लास्टिक के टुकड़ों का प्रयोग किया जाता है ?
दृष्टानुलेखन विधि
पेस्टॉलॉजी विधि
अक्षर स्वरूपानुकरण विधि
अनुकरण विधि
50/120
कंप्यूटर आधारित अभिक्रमित अनुदेशन के प्रतिपादक हैं ?
लॉरन्स एम. स्टॉलूरो
बी. एफ. स्किनर
नॉर्मन एक्राउडर
गॉर्डन पास्क
51/120
सूक्ष्म शिक्षण शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग कब किया गया ?
1965 ई.
1967 ई.
1969 ई.
1970 ई.
52/120
दूरस्थ शिक्षण पद्धति का गुण नहीं है ?
स्वयं सीखने का अवसर प्राप्त होता है।
घर बैठे अधिक ज्ञान की प्राप्ति हो जाती है।
मीडिया का दुरुपयोग भी किया जा सकता है।
यह विधि कामकाजी या सेवारत लोगों के लिए अत्यंत उपयोगी है।
53/120
प्रोजेक्ट विधि किस स्तर के लिए उपयोगी मानी जाती है ?
प्राथमिक स्तर के लिए
उच्च प्राथमिक स्तर के लिए
माध्यमिक स्तर के लिए
उच्च स्तर के लिए
54/120
ड्रेकाली शिक्षा प्रणाली किसके लिए उपयोगी है ?
औसत बालकों के लिए
प्रतिभाशाली बालकों के लिए
मंदबुद्धि बालकों के लिए
उपर्युक्त सभी के लिए
55/120
खेल विधि के प्रतिपादक हैं ?
हेनरी कोल्डवेल कुक
महात्मा गांधी
कार्लटन वाशबर्न
हेलन पार्कहस्ट
56/120
भारत में प्राथमिक शिक्षा का विचार सर्वप्रथम किसने प्रस्तुत किया ?
जवाहरलाल नेहरू
महात्मा गांधी
गोपाल कृष्ण गोखले
सरदार वल्लभभाई पटेल
57/120
"इकाई किसी समस्या या योजना से संबंधित सीखने वाली क्रियाओं की समग्रता या एकता को प्रकट करती है।" यह परिभाषा किसने दी है -
बॉसिंग
थॉमस एम रिस्क
सी. वी. गुड
एसके अग्रवाल
58/120
श्यामपट्ट पर लिखे गए अक्षर मिटाने के लिए डस्टर का प्रयोग करना चाहिए ?
सदैव ऊपर से नीचे की ओर
सदैव नीचे से ऊपर की ओर
सदैव दाएं से बाएं की ओर
सदैव बाएं से दाएं की ओर
59/120
वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के प्रतिपादक हैं ?
मोफात
राइस स्टोन
होरासमैन
बी. एम. ब्लूम
60/120
किन प्रश्नों को कक्षा शिक्षण के प्राण कहा जाता है ?
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
अति -लघूत्तरात्मक प्रश्न
लघूत्तरात्मक प्रश्न
निबंधात्मक प्रश्न
61/120
संस्कृतअध्यापकस्य अभिन्नं मित्रम् अस्ति -
श्यामपट्टः
चार्ट:
चित्रं
मानचित्रं
62/120
भाषाशिक्षणस्य महत्त्वपूर्णविशेषता अस्ति -
व्याकरणस्य ज्ञानम्
व्यवहारज्ञानाम्
शुद्धोच्चारणम्
विद्यार्थिनां रुचि:
63/120
लिखितपरीक्षायां प्रश्ना: सन्ति -
निबन्धात्मका:
लघूत्तरात्मका:
वस्तुनिष्ठप्रश्ना:
सर्वे
64/120
नाटकपाठयोजनायाम् शिक्षक: रंगमंचे कारयति -
पाठनम्
अभिनयम्
लेखनम्
वाचनम्
65/120
निम्नांकितेषु अनुवादस्य प्रकार: नास्ति ?
चित्रानुवाद:
अक्षरश: अनुवाद:
तथ्यानुवाद:
छायानुवाद:
66/120
परिष्कारात्मकं शिक्षणम् अस्ति -
उपचारात्मकम्
व्यापकम्
मौखिकम्
विकल्पात्मकम्
67/120
शिक्षणं भवेत् -
संश्लेषणात् विश्लेषणम्
कठिनात् कठिनं प्रति
सरलात् कठिनं प्रति
तर्कात् मनोविज्ञानं प्रति
68/120
स्वाध्यायप्रणाल्या: सोपानानि सन्ति -
नियोजनम्
क्रियान्वयम्
मूल्यांकनम्
सर्वाणि
69/120
स्कृतशिक्षणस्य प्रमुखोद्देश्यमस्ति -
बोधात्मकम्
ज्ञानात्मकम्
रचनात्मकम्
सर्वाणि
70/120
संस्कृतशिक्षणाप्राचीनपद्धते:, मुख्योद्देश्यमस्ति -
भारतीयसंस्कृते: परिचय:
स्वाध्यायं प्रति छात्राणां अभिरूच्युत्पादनम्
शुद्धोच्चारणस्य सामर्थ्यप्रदानम्
सर्वे
71/120
तुर्विधभाषाकौशलानाम् क्रमनिर्धारणम् अस्ति -
श्रवणं, भाषणं, पठनम्, लेखनम्
भाषणं, श्रवणं, लेखनम्, पठनम्
पठनम्, श्रवणं, लेखनम्, श्रवणम्
लेखनम्, श्रवणं, भाषणम्, पठनम्
72/120
शिक्षक: स्वशिक्षणस्य मूल्याङनाय छात्रेभ्य: किं प्रददाति ?
गृहकार्यम्
पठनकार्यम्
भ्रमणकार्यम्
श्रवणकार्यम्
73/120
पठने दुर्बलछात्राणां कृते कीदृशं शिक्षणं प्रदीयते ?
गद्यशिक्षणम्
पद्यशिक्षणम्
उपचारात्मकं शिक्षणम्
कथाशिक्षणम्
74/120
कक्षाशिक्षणे छात्राणामुच्चारणाभ्यास: केन शिक्षणाधिगम साधनेन कर्तु शक्यते ?
मानचित्रेण
पाठ्यपुस्तकेन
ध्वन्यभिलेखेन
रेखाचित्रेण
75/120
'ए' स्वरवर्णस्य उच्चारणस्थानं भवति
कण्ठोष्ठम्
दन्तोष्ठम्
कण्ठतालु
नासिका
76/120
स्वरा: कति ?
पञ्च
अष्टौ
एकादश
नव
77/120
'लता' शब्दस्य सप्तमी बहुवचने रूपं भवति ?
लतासु
लताषु
लतानाम्
लता:
78/120
'अस्' धातो: लोट् लकारस्य मध्यमपुरुषैकवचने रूपमस्ति ?
असि
एधि
सन्तु
असानि
79/120
'गोमुखम्' इत्यत्र समास: क: ?
कर्मधारय:
बहुव्रीहि:
तत्पुरुष:
अव्ययीभाव:
80/120
"कोऽस्ति" इत्यत्र क: सन्धि: ?
पूर्वरूपसन्धि:
पररूपसन्धि:
गुणसन्धि:
वृद्धिसन्धि
81/120
"कृष्ण:" सन्धिविच्छेद: करणीय: ?
कृष् + ण:
कृस् + न:
कृष् + न:
कृष: + न:
82/120
"संस्कृतम्" इत्यत्र कः उपसर्ग: ?
सम्
सु
उप
अव
83/120
"पच् + क्त्त:" इत्यत्र प्रत्यययुक्तपदं भवति ?
पक्त्त:
पक्व:
पचित:
पत:
84/120
"उत्थाय" इत्यत्र क: प्रत्यय: ?
क्त्वा
अनीयर्
ल्यप्
यत्
85/120
हम सबको सत्य बोलना चाहिए। संस्कृतानुवाद: करणीय: ?
वयं सत्यं वदाम:
वयं सत्यं वदेम
वयं सत्यं वदिष्याम:
वयं सत्यं वदन्तु
86/120
........... (९:१४) वादने एकं बसयानम् अयाति -
सपादनव
सार्धनव
चतुर्दशनिमेषाधिकनव
चतुर्दशनिमेषन्यूननव
87/120
53......... ?
त्रिपञ्चाशत्
त्रयपञ्चाशत्
त्रीणिपञ्चाशत्
त्रीपञ्चाशत्
88/120
ज्ञानं भार: क्रियां .........।
विना
बिना
अलम्
सदा
89/120
"सन्देह: प्रकृतेऽन्यस्य संशय: प्रतिभोत्थित: ।" इति क: अलङाकर: ?
भ्रान्तिमान्
विशेषोक्ति
सन्देह:
श्लेष:
90/120
पञ्चाशत हिंदी अनुवाद भविष्यती
50
55
52
55
91/120
सिंधु सभ्यता का काल कौन सा था ?
3250 इस साल पूर्व तक की है पूर्ण रूप से विकसित हो गई थी
इसके बाद 3250 से 2750 ईसा पूर्व तक चरम विकास पर पहुंच गई थी
2750 ईसा पूर्व के बाद इस सभ्यता का अवसान पतन आरंभ हुआ माना जाता है
उक्त सभी
92/120
सिंधु सभ्यता के लोग प्रमुख रूप से उपस्थित थे ?
पत्थरों की मूर्ति पूजा के
विष्णु मूर्ति पूजा के
प्राकृतिक शक्तियों के
इनमें से कोई नहीं
93/120
महा पुराणों की संख्या मानी जाती है ?
8
10
18
12
94/120
वैदिक सभ्यता की विशेषता के संबंध में सत्य वचन है ?
कई परिवारों से मिलकर ग्राम बनते थे।
जन के नेता को गोपा, रक्षक या राजन कहते थे।
शासन का सर्वोच्च अधिकारी राजन होता था।
उक्त सभी।
95/120
'अश्मक' की राजधानी थी ?
मथुरा
राजपुर / हाटक
तक्षशिला
पोतन या पाटेली
96/120
राजस्थान का सबसे शक्तिशाली जनपद जो कभी पराजित नहीं हुआ ?
मत्स्य जनपद
यौद्धेय जनपद
मालव जनपद
शिवि जनपद
97/120
किस अभिलेख में अशोक के नाम का उल्लेख हुआ है ?
मास्की
गुज्जरा
उक्त दोनो
किसी में भी नही
98/120
शोक के धर्म की परिभाषा किस स्तंभ लेख में दी गई है ?
दूसरे तथा सातवें स्तम्भलेख में
पहले तथा तीसरे स्तम्भलेख में
तीसरे तथा चौथे स्तम्भलेख में
उपर्युक्त सभी में
99/120
मौर्य शासन में कौटिल्य के अनुसार राज्य के कितने अंग होते थे ?
3
5
7
9
100/120
विक्रम संवत की शुरुआत किसने की थी ?
कुमारगुप्त ने
समुद्रगुप्त ने
चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने
स्कंद गुप्त ने
101/120
संविधान के प्रारूप पर कुल कितने दिनों तक गंभीर चर्चा हुई ?
110 दिनों तक
114 दिनों तक
120 दिनों तक
कोई निश्चित नहीं
102/120
भारतीय संविधान निर्माण में तथा संविधान सभा की सूची में किसका नाम नहीं देखने को मिलता है?
बी. एन. राव
राजेंद्र प्रसाद
महात्मा गांधी
जवाहरलाल नेहरू
103/120
"प्राण व दैहिक स्वतंत्रता" का किस अनुच्छेद में वर्णन किया गया है ?
अनुच्छेद 19
अनुच्छेद 21
अनुच्छेद 22
अनुच्छेद 20
104/120
नीति निर्देशक तत्व किस देश के संविधान से लिया गया है?
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका
कनाडा
आयरलैंड
105/120
विधायक निधि कोष समाप्त करने वाला राज्य है ?
उत्तर प्रदेश
राजस्थान
बिहार
मध्य प्रदेश
106/120
पृथ्वी को 1 डिग्री देशांतर घूमने में लगने वाला समय है -
4 मिनट
15 मिनट
1 घंटा
24 घंटे
107/120
समस्त समय कटिबंधों पर समय की गणना की जाती है ?
180 डिग्री देशांतर से
0 डिग्री मध्याह्न रेखा से
90 डिग्री पश्चिमी देशांतर से
90 डिग्री पूर्वी देशांतर से
108/120
पवने हमेशा चलती है ?
उच्चदाब से निम्नदाब की तरफ
निम्नदाब से उच्चदाब की तरफ
उच्चदाब से उच्चदाब की तरफ
निम्नदाब से निम्नदाब की तरफ
109/120
वर्तमान में सामाजिक विज्ञान की प्रकृति है ?
सामाजिक विज्ञान एक कला है
सामाजिक विज्ञान एक विज्ञान है
सामाजिक विज्ञान कला एवं विज्ञान दोनों है
वैज्ञानिक एवं नैतिक विश्लेषण
110/120
सामाजिक अध्ययन 'दर्शन' से प्राप्त करता है?
वैज्ञानिक विश्लेषण
नैतिक विश्लेषण
वैज्ञानिक एवं नैतिक विश्लेषण
इनमें से कोई नहीं
111/120
छात्रों द्वारा बनाई गई वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाता है ?
श्यामपट्ट (ब्लैक बोर्ड) पर
बुलेटिन बोर्ड पर
सूचना बोर्ड पर
उपयुक्त सभी पर
112/120
'किसी योजना के अनुसार सूचना और विचार करना' कहलाता है ?
अभिसारी चिंतन
आभासी चिंतन
अपसारी चिंतन
विमर्शी चिंतन
113/120
पृच्छा प्रशिक्षण प्रतिमान के प्रतिपादक हैं ?
डॉ. रिचर्ड सकमैन
सकलैन मुश्ताक
प्रो. एस. के. दुबे
इनमें से कोई नहीं
114/120
ब्लूम की पाठ योजना आधारित है ?
उद्देश्यों पर
विषयवस्तु पर
प्रस्तुतीकरण पर
उपर्युक्त सभी पर
115/120
वेस्ले के अनुसार सामाजिककृत अभिव्यक्ति है -
एक आदर्श
एक विधि
एक योजना
एक यथार्थ
116/120
समस्या की पहचान एवं चयन' पृच्छा पद्धति का कौन सा चरण है ?
प्रथम
द्वितीय
तृतीय
चतुर्थ
117/120
छात्रों में समालोचनात्मक चिंतन की योग्यता बढ़ाने के लिए किस प्रकार के प्रश्न पूछने चाहिए ?
विचारात्मक प्रश्न
बंद उत्तर वाले प्रश्न
बोधात्मक प्रश्न
बहुचयनात्मक प्रश्न
118/120
मुदालियर आयोग को दर्शाने वाला उपयुक्त विकल्प / वर्ष है ?
1948 - 49 ई.
1952 - 53 ई.
1964 - 64 ई.
1985 - 86 ई.
119/120
र्तमान में राजस्थान के किन जिलों में तेल के विशाल भंडार मिले हैं ?
बाड़मेर व जोधपुर
जैसलमेर व बीकानेर
बाड़मेर व जैसलमेर
बीकानेर व जोधपुर
120/120
बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान कहां पर स्थित है ?
असम
गुजरात
कर्नाटक
उत्तराखंड
Result:

सही उत्तर देखने के लिए ऊपर जावे

 आपके लिए उपलब्ध कराए गए दूसरे टेस्ट

Best of luck For you Exam.

REET 2021 Final Revision Test For Level-2​

यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

REET 2021 Final Revision Test For Level-2​

विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *