REET 2021 Final Revision Test For Level-2

REET 2021 Final Revision Test For Level-2


REET 2021 Final Revision Test For Level-2
1/120 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में…… और……हैै।सक्रिय, सरलसक्रिय, सामाजिकनिष्क्रिय,सरलनिष्क्रिय, सामाजिक2/120 एक बालक की संज्ञानात्मक शक्तियों जैसे कल्पना-शक्ति, बुद्धि निर्णय लेने की क्षमता, आदि का संबंध है बालक के-शरीरिक विकास सेसामाजिक विकास सेसर्वागीण विकास सेमानसिक विकास से


3/120 सोलह वर्षीय नीरज अपने-आप में पृथक स्वनियंत्रित व्यक्ति की भावना को विकसित करने का प्रयास कर रहा है। वह विकसित कर रहा है-नियमों के प्रति घृणास्वायत्तताकिशोरावस्थात्मक अक्खड़पनपरिपक्वता4/120 ‘द कडीशन्स ऑफ लर्निग’ पुस्तक के लेखक है-ई. एल. थार्नडाइकबी. एफ. स्किनरआर. एम गेनेआई. पी. पावलव


5/120 अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन कहलाता है-स्मृतिसीखनाप्रेरणाचितन6/120 फ्रॅायड की अनुशांसित व्यक्तित्व की बनावट के अनुसार, निम्न मे से कौन मूलभूत तीव्र इच्छा के उठने के साथ ही तुरंत तथा अनैतिक रूप से (सभी नियम तथा जीवन की सत्यता तथा नैतिकता की अवहेलना करते हुए) संतुष्ट करता है ?पराअहम्अहम् तथा पराअहम् दोनोंइदंअहम्


7/120 जैसा कि फ्रायड ने बताया कि एक आयु विशेष के दौरान इलेक्ट्रा ग्रथि विकसित होती है। इलेक्ट्रा ग्रथि विकसित होने की आयु निम्नांकित में से पियाजे के किस चरण में रखी जा सकती है ?पूर्व संक्रियात्मक अवस्थाऔपचारिक संक्रियात्मक अवस्थाक्रमूर्त सक्रियात्मक अवस्थासंवेदी गामक अवस्था8/120 इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक ‘भाषा-विकास से संबद्ध है ?बिनेचोमस्कीमास्लोआई. पी. पावलव


9/120 बूनर की प्रतिबिम्बात्मक अवस्था पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था से मिलती जुलती है?औपचारिक-सक्रियात्मक अवस्थापूर्व सक्रियात्मक अवस्थामूर्त सक्रियात्मक अवस्थासंचेगात्मक अवस्था10/120 शिक्षक को शिक्षण विधि का प्रयोग करना चाहिए?छात्रों के स्तर के अनुसारविषय वस्तु के कठिनाई स्तर के अनुसारअपनी इच्छा व विवेक के अनुसारविषय वस्तु के अनुसार11/120 व्यक्तित्व के उत्पादक, ग्रहणशील व शोषक प्रकार के उल्लेख का वर्गीकरण किसने किया?कार्ल रोजर्सकार्ल युंगसुल्लीवानइरिक फ्रोम12/120 “मानव व्यवहार संज्ञानात्मक, व्यवहारात्मक व वातावरण की अंतः क्रिया का परिणाम है, इसे ‘अन्योन्य निर्धायत्ता’ (Reciprocal Determinism) कहा जाता है”। उक्त कथन किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्तुत किया-कुर्त लेविनअल्बर्ट बांडूराएडवर्ड टौलमैनडोलार्ड मिलर


13/120 प्रस्थापनात्मक सोच (Prepositional thought) का संप्रत्यय किसने विकसित किया?एडवर्ड टौलमैनअल्बर्ट बांडूराएटकिंसन व शिफरिनजीन पियाजे14/120 जीन पियाजे के अनुसार अतिपूर्तिकरण की प्रवृत्ति किस अवस्था में पाई जाती है?संवेदी गामक अवस्थापूर्व संक्रियात्मक अवस्थामूर्त संक्रियात्मक अवस्थाऔपचारिक संक्रियात्मक अवस्था15/120 अधिगम का अवस्था सिद्धांत कहलाता है?डेविड आसुबेलजोसेफ नोवेकलेव सिमोनोविच वाइगोत्सकीजीन पियाजे16/120 सही कथन का चयन कीजिए?बुद्धि बिजली के सामान हैं, जिसे परिभाषित करने की अपेक्षा मापना कठिन है।बुद्धि बिजली के सामान हैं जिसे परिभाषित करने की अपेक्षा मापन आसान है।बुद्धि बिजली के सामान हैं जिसको मापना कठिन है।उपर्युक्त में से कोई नहीं


17/120 शैशवावस्था के बारे में असत्य कथन को अलग कीजिए-अतार्किक चिंतन की अवस्था- जीन पियाजेखिलोनों की आयु – जेरोम ब्रूनरबालक में जन्मजात शुद्धता- रुसों3 से 6 वर्ष की आयु अर्द्ध स्वप्न अवस्था – न्यूमैन18/120 एक बालक जब साइकिल के पास जाता है तो तेज आवाज के साथ साइकिल का टायर फट जाता है, बालक डर जाता है। ऐसा बार-बार होने पर बालक साइकिल को देखते ही डरता है, इसमें साइकिल किसे प्रदर्शित करती है?अननुबंधित उद्दीपक (UCS)अनुबंधित अनुक्रिया (CR)अननुबंधित अनुक्रिया (UCR)अनुबंधित उद्दीपक (CS)19/120 एक परीक्षण जिस उद्देश्य या गुण के मापन के लिए निर्मित किया जाए यदि वह उसी उद्देश्य या गुण का मापन करें तो परीक्षण की यह विशेषता कहलाती है?विश्वसनीयताविभेदीकरितावस्तुनिष्ठतावैद्यता


20/120 मनोविश्लेषण में जिसके अध्ययन पर बल दिया जाता है-संचेतनाअर्द्ध – संचेतनाअचेतनबहुचेतन21/120 विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?विकास की प्रत्येक अवस्था के अपने खतरे हैंउद्दीपन से विकास को बढ़ावा नहीं मिलता हैयह का सांस्कृतिक परिवर्तन से प्रभावित होता हैविकास की प्रत्येक अवस्था की अपनी विशेषता होती है


22/120 ‘Adolescence’ पुस्तक के लेखक है-स्टेनले हॉलहरलॉकफ्रायडऐडलर23/120 पियाजे के अनुसार किशोरावस्था में संज्ञानात्मक विकास की कौन सी अवस्था प्रारंभ होती है?पूर्व कार्यात्मक अवस्थाऔपचारिक कार्यात्मक अवस्थासंवेदीगामक अवस्थास्थूल कार्यात्मक अवस्था24/120 निम्न में से अभिप्रेरणा की विशेषता नहीं है ?यह एक मनोशारीरिक अथवा आंतरिक अवस्था हैयह आंतरिक व वास्तविक होती हैंयह एक अनुमानित प्रक्रिया हैयह किसी आवश्यकता के कारण उत्पन्न होती है


25/120 निम्न में से असुमेलित युग्म का चयन कीजिए -अंतर्नोद सिद्धांत – हलआंतरिक प्रेरणा सिद्धांत – मॉर्गननिष्पत्ति प्रेरणा सिद्धांत – मैक्लीलैंडमनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत – फ्रायड26/120 अपसारी चिंतन योग्यताओं में सम्मिलित है -मौलिकतालचीलापनचिंतन प्रवाहउपर्युक्त सभी27/120 जो लोग बाह्य पर्यावरण की मांगों के अनुसार अपने व्यवहार को परिवर्तित करने की क्षमता रखते हैं उनका आत्म परीक्षण होता है -उच्च स्तरीयनिम्न स्तरीयमध्यम स्तरीयइनमें से कोई नहीं


28/120 पॉल कॉस्टा व रॉबर्ट मैक्रे द्वारा प्रतिपादित व्यक्तित्व के मॉडल में वर्णित कारक हैं- 1.अनुभवों के लिए खुलापन 2.बहिर्मुखता 3.सहमतिशीलता 4. तंत्रिकाताप 5. अंतर्विवेकशीलताकेवल 1,2 व 3केवल 2,3 व 4केवल 1,2,41,2,3,4,529/120 अचेतन अभिप्रेरणाओं एवं भावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त तकनीक है -आत्म प्रतिवेदनप्रक्षेपी तकनीकव्यवहारपरक तकनीकउपर्युक्त सभी30/120 निम्न में से कौनसी लुई थर्स्टन द्वारा प्रतिपादित मानसिक योग्यताओं के अंतर्गत एक योग्यता नहीं है ?शब्द प्रवाह क्षमतास्मृति क्षमतातर्क क्षमताचिंतन क्षमता


31/120 निम्नलिखित में से तत्सम शब्द की पहचान कीजिए -कपाटकेलाकैंचीकाठ32/120 अनाथ’ शब्द का स्त्रीलिंगवाचक शुद्ध शब्द हैअनाथाअनाथनअनाथीअनाथिन


33/120 निम्न में से बहुवचन में प्रयुक्त शुद्ध शब्द है -मंत्रीमण्डलपक्षीगणसंन्यासीवर्गलेखकवृन्द34/120 निम्नलिखित वाक्य किस प्रकार का है ? “वह सब्जी मंडी जाकर केले, संतरे और टमाटर लाया।”सरल वाक्यसंयुक्त वाक्यमिश्र वाक्यकठिन वाक्य35/120 ‘प्राणिमात्र’ का सही सन्धि विच्छेद है ?प्राणी + मातृप्राणि + मात्रप्राणिन् + मात्रप्राणि + मातृ


36/120 विश्ववंभर’ में समास है ?नञ् तत्पुरुषउपपद तत्पुरुषअलुक तत्पुरुषलुप्त कारक चिह्न तत्पुरुष37/120 किस शब्द में ‘उद्’ उपसर्ग नहीं है?उल्लेखउद्घाटनउद्यानउदार


38/120 किस शब्द में प्रत्यय का सही प्रयोग नहीं हुआ है ?बुद्धिमानशक्तिवानगुणवानहनुमान39/120 किस समूह में सभी शब्द ‘वन’ के पर्याय हैं ?विपिन,जंगल,वृक्षतरू,विटप,द्रुमजंगल,सरोरुह,गाछअटवी,दाव,कांतार40/120 ‘अर्पण’ का विलोम होगा -सम्मानदर्पणग्रहणकठोर


41/120 अर्द्ध विराम चिह्न है ?:;।,42/120 राजस्थानी शब्द “मोकळी” का हिन्दी अर्थ है ?गँवारबहुत सारीधीरजमेहमान


43/120 “कान में तेल डालना” मुहावरे का अर्थ होगा ?ध्यान देनासावधान रहनाकिसी की बात पर ध्यान ना देनाचौकन्ना होना44/120 दाई से पेट छिपाना” मुहावरे का अर्थ है -असंभव बात करनाबेवकूफ बनानाजानकार से बात छिपानाव्यर्थ की कोशिश करना45/120 ‘य’ वर्ण का उच्चारण स्थान है -कण्ठतालुमूर्धानासिका


46/120 ‘गद्य शिक्षण की विशिष्टता” मानी जाती है ?भाषा नियमों का ज्ञान करवानानवीन शब्दों का ज्ञान करवानाभाव एवं रस को ग्रहण करवानाध्वनि एवं उच्चारण का ज्ञान करवाना47/120 “चार मिले चौसठ खिले, बीस रहे कर जोड़। सज्जन से सज्जन मिले, हर्षित तीस करोड़।।” उद्देश्य के आधार पर प्रस्तुत पद्य को आप किस स्तर पर पढ़ाना चाहेंगे?प्राथमिक स्तर परउच्च प्राथमिक स्तर परमाध्यमिक स्तर परउच्च माध्यमिक स्तर पर48/120 “स्कूल में भाषा” पुस्तक है -ब्राइनरॉबर्टहिलरिचल्यूइस


49/120 किस विधि के अंतर्गत पढ़ाना सिखाने के लिए लकड़ी या प्लास्टिक के टुकड़ों का प्रयोग किया जाता है ?दृष्टानुलेखन विधिपेस्टॉलॉजी विधिअक्षर स्वरूपानुकरण विधिअनुकरण विधि50/120 कंप्यूटर आधारित अभिक्रमित अनुदेशन के प्रतिपादक हैं ?लॉरन्स एम. स्टॉलूरोबी. एफ. स्किनरनॉर्मन एक्राउडरगॉर्डन पास्क


51/120 सूक्ष्म शिक्षण शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग कब किया गया ?1965 ई.1967 ई.1969 ई.1970 ई.52/120 दूरस्थ शिक्षण पद्धति का गुण नहीं है ?स्वयं सीखने का अवसर प्राप्त होता है।घर बैठे अधिक ज्ञान की प्राप्ति हो जाती है।मीडिया का दुरुपयोग भी किया जा सकता है।यह विधि कामकाजी या सेवारत लोगों के लिए अत्यंत उपयोगी है।


53/120 प्रोजेक्ट विधि किस स्तर के लिए उपयोगी मानी जाती है ?प्राथमिक स्तर के लिएउच्च प्राथमिक स्तर के लिएमाध्यमिक स्तर के लिएउच्च स्तर के लिए54/120 ड्रेकाली शिक्षा प्रणाली किसके लिए उपयोगी है ?औसत बालकों के लिएप्रतिभाशाली बालकों के लिएमंदबुद्धि बालकों के लिएउपर्युक्त सभी के लिए55/120 खेल विधि के प्रतिपादक हैं ?हेनरी कोल्डवेल कुकमहात्मा गांधीकार्लटन वाशबर्नहेलन पार्कहस्ट


56/120 भारत में प्राथमिक शिक्षा का विचार सर्वप्रथम किसने प्रस्तुत किया ?जवाहरलाल नेहरूमहात्मा गांधीगोपाल कृष्ण गोखलेसरदार वल्लभभाई पटेल57/120 “इकाई किसी समस्या या योजना से संबंधित सीखने वाली क्रियाओं की समग्रता या एकता को प्रकट करती है।” यह परिभाषा किसने दी है -बॉसिंगथॉमस एम रिस्कसी. वी. गुडएसके अग्रवाल


58/120 श्यामपट्ट पर लिखे गए अक्षर मिटाने के लिए डस्टर का प्रयोग करना चाहिए ?सदैव ऊपर से नीचे की ओरसदैव नीचे से ऊपर की ओरसदैव दाएं से बाएं की ओरसदैव बाएं से दाएं की ओर


59/120 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के प्रतिपादक हैं ?मोफातराइस स्टोनहोरासमैनबी. एम. ब्लूम60/120 किन प्रश्नों को कक्षा शिक्षण के प्राण कहा जाता है ?वस्तुनिष्ठ प्रश्नअति -लघूत्तरात्मक प्रश्नलघूत्तरात्मक प्रश्ननिबंधात्मक प्रश्न


61/120 संस्कृतअध्यापकस्य अभिन्नं मित्रम् अस्ति -श्यामपट्टःचार्ट:चित्रंमानचित्रं62/120 भाषाशिक्षणस्य महत्त्वपूर्णविशेषता अस्ति -व्याकरणस्य ज्ञानम्व्यवहारज्ञानाम्शुद्धोच्चारणम्विद्यार्थिनां रुचि:63/120 लिखितपरीक्षायां प्रश्ना: सन्ति -निबन्धात्मका:लघूत्तरात्मका:वस्तुनिष्ठप्रश्ना:सर्वे


64/120 नाटकपाठयोजनायाम् शिक्षक: रंगमंचे कारयति -पाठनम्अभिनयम्लेखनम्वाचनम्65/120 निम्नांकितेषु अनुवादस्य प्रकार: नास्ति ?चित्रानुवाद:अक्षरश: अनुवाद:तथ्यानुवाद:छायानुवाद:66/120 परिष्कारात्मकं शिक्षणम् अस्ति -उपचारात्मकम्व्यापकम्मौखिकम्विकल्पात्मकम्


67/120 शिक्षणं भवेत् -संश्लेषणात् विश्लेषणम्कठिनात् कठिनं प्रतिसरलात् कठिनं प्रतितर्कात् मनोविज्ञानं प्रति68/120 स्वाध्यायप्रणाल्या: सोपानानि सन्ति -नियोजनम्क्रियान्वयम्मूल्यांकनम्सर्वाणि69/120 स्कृतशिक्षणस्य प्रमुखोद्देश्यमस्ति -बोधात्मकम्ज्ञानात्मकम्रचनात्मकम्सर्वाणि


70/120 संस्कृतशिक्षणाप्राचीनपद्धते:, मुख्योद्देश्यमस्ति -भारतीयसंस्कृते: परिचय:स्वाध्यायं प्रति छात्राणां अभिरूच्युत्पादनम्शुद्धोच्चारणस्य सामर्थ्यप्रदानम्सर्वे71/120 तुर्विधभाषाकौशलानाम् क्रमनिर्धारणम् अस्ति -श्रवणं, भाषणं, पठनम्, लेखनम्भाषणं, श्रवणं, लेखनम्, पठनम्पठनम्, श्रवणं, लेखनम्, श्रवणम्लेखनम्, श्रवणं, भाषणम्, पठनम्72/120 शिक्षक: स्वशिक्षणस्य मूल्याङनाय छात्रेभ्य: किं प्रददाति ?गृहकार्यम्पठनकार्यम्भ्रमणकार्यम्श्रवणकार्यम्


73/120 पठने दुर्बलछात्राणां कृते कीदृशं शिक्षणं प्रदीयते ?गद्यशिक्षणम्पद्यशिक्षणम्उपचारात्मकं शिक्षणम्कथाशिक्षणम्74/120 कक्षाशिक्षणे छात्राणामुच्चारणाभ्यास: केन शिक्षणाधिगम साधनेन कर्तु शक्यते ?मानचित्रेणपाठ्यपुस्तकेनध्वन्यभिलेखेनरेखाचित्रेण75/120 ‘ए’ स्वरवर्णस्य उच्चारणस्थानं भवतिकण्ठोष्ठम्दन्तोष्ठम्कण्ठतालुनासिका76/120 स्वरा: कति ?पञ्चअष्टौएकादशनव


77/120 ‘लता’ शब्दस्य सप्तमी बहुवचने रूपं भवति ?लतासुलताषुलतानाम्लता:78/120 ‘अस्’ धातो: लोट् लकारस्य मध्यमपुरुषैकवचने रूपमस्ति ?असिएधिसन्तुअसानि79/120 ‘गोमुखम्’ इत्यत्र समास: क: ?कर्मधारय:बहुव्रीहि:तत्पुरुष:अव्ययीभाव:


80/120 “कोऽस्ति” इत्यत्र क: सन्धि: ?पूर्वरूपसन्धि:पररूपसन्धि:गुणसन्धि:वृद्धिसन्धि81/120 “कृष्ण:” सन्धिविच्छेद: करणीय: ?कृष् + ण:कृस् + न:कृष् + न:कृष: + न:82/120 “संस्कृतम्” इत्यत्र कः उपसर्ग: ?सम्सुउपअव


83/120 “पच् + क्त्त:” इत्यत्र प्रत्यययुक्तपदं भवति ?पक्त्त:पक्व:पचित:पत:84/120 “उत्थाय” इत्यत्र क: प्रत्यय: ?क्त्वाअनीयर्ल्यप्यत्85/120 हम सबको सत्य बोलना चाहिए। संस्कृतानुवाद: करणीय: ?वयं सत्यं वदाम:वयं सत्यं वदेमवयं सत्यं वदिष्याम:वयं सत्यं वदन्तु


86/120 ……….. (९:१४) वादने एकं बसयानम् अयाति -सपादनवसार्धनवचतुर्दशनिमेषाधिकनवचतुर्दशनिमेषन्यूननव87/120 53……… ?त्रिपञ्चाशत्त्रयपञ्चाशत्त्रीणिपञ्चाशत्त्रीपञ्चाशत्88/120 ज्ञानं भार: क्रियां ………।विनाबिनाअलम्सदा


89/120 “सन्देह: प्रकृतेऽन्यस्य संशय: प्रतिभोत्थित: ।” इति क: अलङाकर: ?भ्रान्तिमान्विशेषोक्तिसन्देह:श्लेष:90/120 पञ्चाशत हिंदी अनुवाद भविष्यती50555255


91/120 सिंधु सभ्यता का काल कौन सा था ?3250 इस साल पूर्व तक की है पूर्ण रूप से विकसित हो गई थीइसके बाद 3250 से 2750 ईसा पूर्व तक चरम विकास पर पहुंच गई थी2750 ईसा पूर्व के बाद इस सभ्यता का अवसान पतन आरंभ हुआ माना जाता हैउक्त सभी92/120 सिंधु सभ्यता के लोग प्रमुख रूप से उपस्थित थे ?पत्थरों की मूर्ति पूजा केविष्णु मूर्ति पूजा केप्राकृतिक शक्तियों केइनमें से कोई नहीं93/120 महा पुराणों की संख्या मानी जाती है ?8101812


94/120 वैदिक सभ्यता की विशेषता के संबंध में सत्य वचन है ?कई परिवारों से मिलकर ग्राम बनते थे।जन के नेता को गोपा, रक्षक या राजन कहते थे।शासन का सर्वोच्च अधिकारी राजन होता था।उक्त सभी।95/120 ‘अश्मक’ की राजधानी थी ?मथुराराजपुर / हाटकतक्षशिलापोतन या पाटेली


96/120 राजस्थान का सबसे शक्तिशाली जनपद जो कभी पराजित नहीं हुआ ?मत्स्य जनपदयौद्धेय जनपदमालव जनपदशिवि जनपद97/120 किस अभिलेख में अशोक के नाम का उल्लेख हुआ है ?मास्कीगुज्जराउक्त दोनोकिसी में भी नही98/120 शोक के धर्म की परिभाषा किस स्तंभ लेख में दी गई है ?दूसरे तथा सातवें स्तम्भलेख मेंपहले तथा तीसरे स्तम्भलेख मेंतीसरे तथा चौथे स्तम्भलेख मेंउपर्युक्त सभी में99/120 मौर्य शासन में कौटिल्य के अनुसार राज्य के कितने अंग होते थे ?3579


100/120 विक्रम संवत की शुरुआत किसने की थी ?कुमारगुप्त नेसमुद्रगुप्त नेचंद्रगुप्त विक्रमादित्य नेस्कंद गुप्त ने101/120 संविधान के प्रारूप पर कुल कितने दिनों तक गंभीर चर्चा हुई ?110 दिनों तक114 दिनों तक120 दिनों तककोई निश्चित नहीं102/120 भारतीय संविधान निर्माण में तथा संविधान सभा की सूची में किसका नाम नहीं देखने को मिलता है?बी. एन. रावराजेंद्र प्रसादमहात्मा गांधीजवाहरलाल नेहरू103/120 “प्राण व दैहिक स्वतंत्रता” का किस अनुच्छेद में वर्णन किया गया है ?अनुच्छेद 19अनुच्छेद 21अनुच्छेद 22अनुच्छेद 20


104/120 नीति निर्देशक तत्व किस देश के संविधान से लिया गया है?ऑस्ट्रेलियाअमेरिकाकनाडाआयरलैंड105/120 विधायक निधि कोष समाप्त करने वाला राज्य है ?उत्तर प्रदेशराजस्थानबिहारमध्य प्रदेश106/120 पृथ्वी को 1 डिग्री देशांतर घूमने में लगने वाला समय है -4 मिनट15 मिनट1 घंटा24 घंटे


107/120 समस्त समय कटिबंधों पर समय की गणना की जाती है ?180 डिग्री देशांतर से0 डिग्री मध्याह्न रेखा से90 डिग्री पश्चिमी देशांतर से90 डिग्री पूर्वी देशांतर से108/120 पवने हमेशा चलती है ?उच्चदाब से निम्नदाब की तरफनिम्नदाब से उच्चदाब की तरफउच्चदाब से उच्चदाब की तरफनिम्नदाब से निम्नदाब की तरफ109/120 वर्तमान में सामाजिक विज्ञान की प्रकृति है ?सामाजिक विज्ञान एक कला हैसामाजिक विज्ञान एक विज्ञान हैसामाजिक विज्ञान कला एवं विज्ञान दोनों हैवैज्ञानिक एवं नैतिक विश्लेषण


110/120 सामाजिक अध्ययन ‘दर्शन’ से प्राप्त करता है?वैज्ञानिक विश्लेषणनैतिक विश्लेषणवैज्ञानिक एवं नैतिक विश्लेषणइनमें से कोई नहीं111/120 छात्रों द्वारा बनाई गई वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाता है ?श्यामपट्ट (ब्लैक बोर्ड) परबुलेटिन बोर्ड परसूचना बोर्ड परउपयुक्त सभी पर112/120 ‘किसी योजना के अनुसार सूचना और विचार करना’ कहलाता है ?अभिसारी चिंतनआभासी चिंतनअपसारी चिंतनविमर्शी चिंतन


113/120 पृच्छा प्रशिक्षण प्रतिमान के प्रतिपादक हैं ?डॉ. रिचर्ड सकमैनसकलैन मुश्ताकप्रो. एस. के. दुबेइनमें से कोई नहीं114/120 ब्लूम की पाठ योजना आधारित है ?उद्देश्यों परविषयवस्तु परप्रस्तुतीकरण परउपर्युक्त सभी पर


115/120 वेस्ले के अनुसार सामाजिककृत अभिव्यक्ति है -एक आदर्शएक विधिएक योजनाएक यथार्थ116/120 समस्या की पहचान एवं चयन’ पृच्छा पद्धति का कौन सा चरण है ?प्रथमद्वितीयतृतीयचतुर्थ117/120 छात्रों में समालोचनात्मक चिंतन की योग्यता बढ़ाने के लिए किस प्रकार के प्रश्न पूछने चाहिए ?विचारात्मक प्रश्नबंद उत्तर वाले प्रश्नबोधात्मक प्रश्नबहुचयनात्मक प्रश्न


118/120 मुदालियर आयोग को दर्शाने वाला उपयुक्त विकल्प / वर्ष है ?1948 – 49 ई.1952 – 53 ई.1964 – 64 ई.1985 – 86 ई.119/120 र्तमान में राजस्थान के किन जिलों में तेल के विशाल भंडार मिले हैं ?बाड़मेर व जोधपुरजैसलमेर व बीकानेरबाड़मेर व जैसलमेरबीकानेर व जोधपुर


120/120 बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान कहां पर स्थित है ?असमगुजरातकर्नाटकउत्तराखंड Result:

सही उत्तर देखने के लिए ऊपर जावे

आपके लिए उपलब्ध कराए गए दूसरे टेस्ट

Best of luck For you Exam.


वृद्धि एवं विकास की संकल्पना

Test-35 ke liye Click kare

Test-38 ke liye Click kare

REET 2021 Final Revision Test For Level-2​

यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

REET 2021 Final Revision Test For Level-2​

विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 



Click here to join our Telegram Group


Click here to join our facebook page


Leave a Comment