REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2

REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2

1/30
निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के बारे में सत्य नहीं है?
विकास एक व्यवस्थित श्रंखला का अनुगामी है
विकास विशिष्ट से सामान्य की ओर होता है
विकास अंतः क्रिया का फल है
विकास एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है
2/30
बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्यय से होती है, यह अवस्था है-
7-12 वर्ष
12 से व्यस्क तक
2 से 7 वर्ष
जन्म से 2 वर्ष
3/30
मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है?
अभिभावक एवं अध्यापक का
वंश क्रम एवं वातावरण का
सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारक का
इनमें से कोई नहीं
4/30
निम्नलिखित में से कौन जीन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नहीं है-
सामाजिक संचरण
अनुभव
संतुलनीकरण
इनमें से कोई नहीं
5/30
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी व्यूहरचना अधिक उपयुक्त है-
सहकारी अधिगम तथा ट्यूटरिंग(सहपाठियों द्वारा अनु शिक्षण)
अधिकतम बच्चों को सम्मिलित करते हुए कक्षा में चर्चा करना
विद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन
अध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहिकरण
6/30
समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषो, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता विशेषता है-
सामान्य बालकों की
सर्जनशील बालकों की
प्रतिभाशाली बालकों की
इनमें से कोई नहीं
7/30
एक कॉलेज आने जाने वाली लड़की ने फर्श पर कपड़े फेंकने की आदत डाल ली है, लड़की की मां ने उसे कहा है कि कमरे से बाहर जाओ और कपड़े को खूंटी पर टांगो, लड़की अगली बार घर में प्रवेश करती है तो कपड़े को हाथ पर रखकर अलमारी की तरफ जाकर कोर्ट को खूंटी पर टांग देती है, यह उदाहरण है-
श्रंखलागत अधिगम का
उद्दीपन अनुक्रिया अधिगम का
अधिगम का प्रत्यय
इनमें से सभी
8/30
बाहरी अभिप्रेरणा में समावेशित किया जाएगा- 1. प्रशंसा एवं दोषारोपण 2. प्रतिद्वंदिता 3. पुरस्कार एवं दंड 4. परिणाम का ज्ञान
केवल एक
केवल एक दो और तीन
एक और तीन
इनमें से सभी
9/30
जिस प्रक्रिया में व्यक्ति दूसरों के व्यवहार को देखकर सीखता है ना कि प्रत्यक्ष अनुभव के को कहा जाता है-
सामाजिक अधिगम
अनुबंधन
प्रायोगिक अधिगम
आकस्मिक अधिगम
10/30
अधिगम निर्योग्यता का लक्षण है-
अशांत ऊर्जावान एवं विध्वंसक होना
अवधान संबंधी बाधा विकार
अभिप्रेरणा का भाव
भागने की प्रवृत्ति होना
11/30
अधिगम को प्रभावित करने वाला व्यक्तिगत कारक है-
संचार के साधन
परिपक्वता एवं आयु
समव्यस्क समूह
अध्यापक
12/30
एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी की कौशल को विकसित कर लेता है पर यह उसके बल्लेबाजों की कौशल को प्रभावित नहीं करता है इसे कहते हैं-
निषेधात्मक प्रशिक्षण अंतरण
विधेयात्मक प्रशिक्षण अंतरण
शून्य प्रशिक्षण अंतरण
इनमें से कोई नहीं
13/30
निम्नलिखित में से कौन सा कथन किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को उत्तम रुप से प्रदर्शित करता है?
मानसिक विकारों का नहीं होना
पूर्ण अभिव्यक्ति, संगतिकरण और सामान्य लक्ष्य की और निर्देशन
व्यक्तित्व के विकारों से मुक्ति
इनमें से सभी
14/30
सिगमंड फ्रायड, पियाजे एवं अन्य मनोवैज्ञानिकों ने व्यक्तित्व विकास की विभिन्न अवस्थाओं के संदर्भ में व्याख्या की है, परंतु पियाजे ने-
कहा है कि विकास की अवस्थाएं वातावरण से निर्धारित होती है
कहा है कि शैशवावस्था के अनुभव भी अधिक प्रभावित करते हैं बाकी अवस्थाओं के सीमित प्रभाव होते हैं
विभिन्न अवस्थाओं को समझाने के लिए संज्ञानात्मक बदलाव के बारे में कहा है
इनमें से कोई नहीं
15/30
गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है?
बुद्धि एवं सृजनात्मकता
इनमें से कोई नहीं
सृजनात्मकता
बुद्धि
16/30
निम्न में से कौन सा कथन रुचि के बारे में सत्य नहीं है-
रुचियां व्यवहार में आकर्षण एवं विकर्षण के प्रतिबिंब नहीं है
रुचियां योग्यताओं एवं अभिक्षमताओं से संबंधित नहीं होती है
रुचियां समय के अनुसार बदलती रहती है
रुचियां जन्मजात और अर्जित दोनों होती है
17/30
अभिवृत्ति है-
यह भावात्मक प्रवृत्ति जो अनुभव के द्वारा संगठित होकर किसी मनोवैज्ञानिक वस्तु के प्रति पसंदगी अथवा नापसंदगी के रूप में प्रतिक्रिया करती है
एक ऐसी विशेषता जो व्यक्ति की योग्यता का परिचायक है
यह भावात्मक प्रवृत्ति जो अनुभव के द्वारा संगठित होकर किसी मनोवैज्ञानिक वस्तु के प्रति पसंदगी अथवा नापसंदगी के रूप में प्रतिक्रिया करती है
इनमें से कोई नहीं
18/30
व्यक्तित्व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की-
अपूर्वानुमेय भूमिका है
नाम मात्र की भूमिका है
महत्वपूर्ण भूमिका है
आकर्षक भूमिका है
19/30
जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती उसका भंडार गृह निम्न में से कौन सा है-
इदम्
अहम्
परम अहम्
इदम् एवं अहम्
20/30
रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है-
थकान से निपटने में
अजनबीयो से निपटने में
दबाव से निपटने में
हिंसा से निपटने में
21/30
शारीरिक निर्योग्यता वाले व्यक्ति के लिए निम्न में से कौन सी युक्ति रक्षा तंत्र में सबसे संतोषजनक होगी?
विवेकी करण
अतिकल्पना
तादात्मीकरण
इनमें से कोई नहीं
22/30
बालक प्रसंगबोध परीक्षण 3 वर्ष से 10 वर्ष की आयु के बालकों के लिए बनाया गया है, इस परीक्षण में कार्ड में प्रतिस्थापित किए गए हैं-
लोगों के स्थान पर जानवरों को
पुरुषों के स्थान पर महिलाओं को
सजीव वस्तुओं के स्थान पर निर्जीव वस्तुओं को
वयस्क के स्थान पर बालकों को
23/30
सर्जनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्न में से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए-
ब्रेनस्टॉर्मिंग/ विचारावेश
दृश्य श्रव्य सामग्री
व्याख्यान विधि
इनमें से सभी
24/30
निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है-
अंतर्नोद आवश्यकता का मनोवैज्ञानिक परिणाम है
आवश्यकता वंचना की शारीरिक अवस्था नहीं है
मूल प्रवृत्तियां आंतरिक जैविक बल है
आवश्यकता एवं अंतर्नोद समान नहीं है बल्कि समानांतर हैं
25/30
शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में एक अध्यापक के लिए न्यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्ताह निर्धारित किए गए हैं-
45 घंटे
40 घंटे
50 घंटे
55 घंटे
26/30
शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में एक अध्यापक को निम्न में से किस दायित्व को पूरा करना होगा-
पाठ्यक्रम का संचालन पूरा करना होगा
पाठ्यक्रम का संचालन पूरा करना होगा विद्यालय में नियमित रूप से समय पर उपस्थित होना होगा संपूर्ण पाठ्यक्रम को निर्धारित समय पर पूरा कराना होगा
विद्यालय में नियमित रूप से समय पर उपस्थित होना होगा
इनमें से सभी
27/30
राष्ट्रीय पार्टी रूपरेखा 2005 में शांति शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कुछ क्रियाओं की अनुशंसा की गई है, पाठ्यक्रम रूपरेखा में निम्न में से किसे सूचीबद्ध किया गया है?
महिलाओं के प्रति आदर एवं जिम्मेदारी का दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएं
नैतिक शिक्षा को पढ़ाया जाए
शांति शिक्षा को एक अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाए
शांति शिक्षा को पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया जाए
28/30
राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 में बातचीत की गई है-
विद्यार्थी केंद्रित से अध्यापक केंद्रित की ओर
ज्ञान स्थाई है यह दिया जाता है से ज्ञान का विकास होता है और इसकी संरचना की जाती है
शैक्षिक केंद्रित से विषय केंद्र होने पर
इनमें से कोई नहीं
29/30
क्रियात्मक अनुसंधान का उद्देश्य है-
शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकास
नवीन ज्ञान की खोज
विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना
इनमें से सभी
30/30
राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अंतर्गत परीक्षा सुधारों में निम्न में से किस सुधार को सुझाया गया है-
खुली पुस्तक परीक्षा
सामूहिक कार्य मूल्यांकन
निरंतर एवं व्यापक मूल्यांकन
इनमें से सभी
Result:

Other Test

REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2 यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

इस पोस्ट के REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2 विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *