Hindi Teaching Methods TEST-18 शिक्षण विधियों के महत्वपूर्ण प्रश्न

Hindi Teaching Methods Exams-18 Hindi Teaching,  हिंदी शिक्षण सूत्र,  हिंदी फ्री टेस्ट, Online Teaching Method MCQ, Hindi Teaching methods MCQ for All TET

 

Hindi Teaching Methods Exams-18 Online Hindi Teaching Method  शिक्षक भर्ती प्रतियोगीता परीक्षा  की दृष्टि से हिंदी   का बहुत महत्वपूर्ण विषय है। हम इस पोस्ट में 20 बहुविकल्पीय प्रश्नों के सेट को साझा करने जा रहे हैं। जीके राजस्थान द्वारा प्रदान किए गए इस विषय के सभी अभ्यास सेट को पूरा करें। इस पोस्ट के प्रश्न Hindi Teaching Methods Exams-18  विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी हैं जैसे रीट, सीटेट, यूपी टेट, REET, CTET, UPTET, HPTET आदि।1

Hindi Teaching Methods Exams-18 के माध्यम से hindi teaching के महत्वपुर्ण प्रश्नों का टेस्ट आपको प्रतिदिन उपलब्ध कराया जा रहा है यह प्रश्न किसी प्रकार की पूर्व भर्ती प्रतियोगिता परीक्षाओं में से संकलित किए गए है इस टेस्ट के माध्यम से आप आने वाली परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे तथा जान सकेंगे कि किस प्रकार के प्रश्न  टेस्ट में पूछे जा रहे हैं तथा अभी प्रश्नों का पैटर्न किस प्रकार का परीक्षाओ में पूछा जा रहा है. टेस्ट देने के बाद सबमिट पर क्लिक करे आपको आपका रिजल्ट प्राप्त हो जायेगा तथा साथ ही ऊपर आपको आपके द्वारा चुने गए गलत और सही प्रश्नों के जवाब भी देखने को प्राप्त होंगे

1/20
'लिखित भाषा में अक्षर ध्वनियों के दृश्य प्रतीक होते हैं।' सामान्यत: आकृतियों व ध्वनियों का सम्बन्ध सुस्थिर तथा सार्वभौम होता है।'
(1) पूर्णतया असत्य है
(2) आंशिक रूप से सत्य है
(3) आंशिक रूप से असत्य है
(4) पूर्णतया सत्य है
2/20
इन्सान और जानवर की भाषा में फर्क है
(1) ध्वनि का फर्क है
(2) सुरों का फर्क है
(3) इन्सानों की भाषा को सांकेतिक ध्वनि चिह्नों (संकेतों) के माध्यम से निर्धारित किया गया है, जबकि जानवरों की भाषा को नहीं
(4) उपरोक्त में से तीनो सही है
3/20
बच्चे की भाषायी क्षमता के आकलन का सही तरीका सही नहीं है?
(1) बच्चे का व्यक्तिगत आकलन
(2) बच्चे का सामूहिक आकलन
(3) बच्चे द्वारा स्व आकलन
(4) पेपर पेन्सिल आकलन
4/20
पढ़ना क्या है?
(1) पढ़कर अर्थ समझना
(2) लिखित सामग्री का उच्चारण
(3) स्कूल में पुस्तकों की पढ़ाई
(4) शब्दों को सही-सही पहचानना
5/20
पाठ में दिए गए चित्रों का उद्देश्य होता है ?
(1) चित्र अमूर्त संकल्पानाओं को समझने में सहायता करते हैं
(2) चित्रों से पाठ्य-पुस्तक आकर्षक बनती है
(3) चित्र पाठ की शोभा बढ़ाते है
(4) पाठ्य-पुस्तक में चित्र देने का प्रचलन है
6/20
भाषा के अभिव्यक्तात्मक कौशल है-
(1) सुनना, पढ़ना
(2) सुनना, बोलना
(3) बोलना, लिखना
(4) पढ़ना, लिखना
7/20
प्राथमिक स्तर पर कौन-सा भाषा-शिक्षण का उद्देश्य नहीं हैं
(1) विभिन्न सन्दभों में भाषा का प्रभावी प्रयोग करना
(2) स्पष्टता एवं आत्मविश्वास के साथ अपनी बात कहना
(3) वर्णमाला को क्रम से कण्ठस्थ करना
(4) ध्वनि-संकेत चिह्नों का सम्बन्ध बनाना
8/20
उपचारात्मक शिक्षण की सफलता निर्भर करती है
(1) उपचारात्मक शिक्षण की सामग्री पर
(2) भाषिक नियमों के ज्ञान पर
(3) समय व अवधि पर
(4) समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर
9/20
भाषा-कौशलों के सन्दर्भ में कौन-सा कथन उचित है?
(1) भाषा-कौशलों के विकास में अभ्यास की अपेक्षा भाषिक नियमों का ज्ञान जरुरी है
(2) विद्यालय में केवल पढ़ना','लिखना' कौशलों पर ही बल देना चाहिए
(3) बच्चे केवल सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना कौशल क्रम से ही सीखते है
(4) भाषा के चारों कौशल परस्पर अन्तःसम्बन्धित है
10/20
एक बहु-सांस्कृतिक कक्षा में आप एक भाषा-शिक्षक के रुप में किस बात को अधिक महत्व देंगे?
(1) बच्चों को भाषा प्रयोग के अधिक से अधिक अवसर देना
(2) पाठ्य-पुस्तक के प्रत्येक पाठ को भली भाँति समझाना
(3) बच्चों को व्याकरण सिखाना
(4) स्वयं शुद्ध भाषा-प्रयोग
11/20
हिन्दी की कक्षा में प्रायः हिन्दीतर-भाषी बच्चे हिन्दी सीखने में अनेक कठिनाइयों का सामना करते है, क्योंकि
(1) प्रायः हिन्दी और उनकी मातृभाषा की सरंचना में अन्तर होता है
(2) वे मन लगाकर हिन्दी नहीं सीखते
(3) हिन्दी सीखने के प्रति उनमें अरुचि होती है
(4) हिन्दी बहुत कठिन भाषा है ।
12/20
बोलना' कौशल में महत्त्वपूर्ण है
(1) मधुर वाणी
(2) सन्दर्भ एवं स्थिति के अनुसार अपनी बात कह सकना
(3) स्पष्ट एवं शुद्ध उच्चारण
(4) आंलकारिक भाषा का प्रयोग
13/20
एक समावेशी कक्षा में कौन-सा कथन भाषा-शिक्षण के सिद्धान्तों के प्रतिकूल है?
(1) व्याकरण के नियम सिखाने से बच्चों का भाषा-विकास शीघ्रता से होगा
(2) बच्चे परिवेश से प्राप्त भाषा को ग्रहण करते हुए भाषा-प्रयोग के नियम बना सकते है
(3) भाषा परिवेश में रहकर अर्जित की जाती है
(4) प्रिंट-समृद्ध माहौल भाषा सीखने में सहायक होता है
14/20
कहानी सुनाने से
(1) बच्चों की कल्पना-शक्ति व चिन्तन-शक्ति का विकास होता है
(2) बच्चे प्रसन्न होते है
(3) बच्चे कक्षा में एकाग्रचित होकर शान्त बैठते हैं
(4) बच्चे अनुशासित रहते है
15/20
बच्चों के 'लेखन' कौशल का मूल्यांकन करने के लिए कौनसी विधि बेहतर हो सकती है?
(1) सुन्दर लेख का अभ्यास
(2) अपने अनुभवों को लिखना
(3) श्रुतलेख
(4) पाठाधारित प्रश्नों के उत्तर लिखना
16/20
एक भाषा-शिक्षक के रूप में सबसे बड़ी चुनौती है
(1) बहुभाषिक कक्षा के शिक्षण के लिए उचित रणनीतियाँ तय करना
(2) बच्चों को भाषा सीखने के महत्त्व से परिचित कराना
(3) बच्चों की भाषा को संचार साधनों के प्रभाव से मुक्त रखना
(4) भाषा-संसाधनों का अभाव है
17/20
भाषा-शिक्षण में पाठ्य-पुस्तक
(1) अनावश्यक है
(2) एकमात्र संसाधन है
(3) साध्य है
(4) साधन है
18/20
गृह-कार्य के बारे में कौन-सा कथन उचित है?
(1) गृह-कार्य देना अति आवश्यक है
(2) गृह-कार्य अभिभावकों को व्यस्त रखने का उत्तम साधन है
(3) बच्चों की क्षमताओं, स्तर के अनुसार गृह-कार्य दिया जाना चाहिए
(4) गृह-कार्य कक्षा में किए गए कार्य का अभ्यास मात्र है
19/20
प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषा शिक्षा के सन्दर्भ में निम्नखिलित में से कौन-सा कथन असत्य है?
(1) सुधार के नाम पर की जाने वाली टिप्पणियों व निरर्थक अभ्यास से बच्चों में अरुचि उत्पन्न हो सकती है
(2) बच्चे समृद्ध भाषा-परिवेश में सहज और स्वतः रूप से भाषा में परिमार्जन कर लेंगे
(3) बच्चे भाषा की जटिल और समृद्ध संरचनाओं के साथ विद्यालय आते है
(4) बच्चों की भाषा-संकल्पनाओं और विद्यालय में प्रचलित भाषा परिवेश में विरोधाभास ही भाषा सीखने मे सहायक होता है
20/20
भाषा-अर्जन बच्चे भाषा को
(1) सहज और स्वाभाविक रूप से सीखते हैं
(2) अभ्यास और यान्त्रिकता से सीखते हैं
(3) स्वाभाविक और प्रयासपूर्ण तरीके से सीखते हैं
(4) सहजता और अभ्यास से सीखते हैं
Result:
x